ब्लॉग क्या है?
एक ब्लॉग एक वेबसाइट है जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री पर केंद्रित है। जिसे हम ब्लॉग पोस्ट कहते हैं। वे केवल ऐसे लेख हैं जिन्हें आप पूरी दुनिया के लिए प्रकाशित कर सकते हैं।
ब्लॉग की परिभाषा
एक ब्लॉग ("वेबलॉग" को छोटा करना) एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है, जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें नवीनतम पोस्ट पहले दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या यहां तक कि लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।
ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?
व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और व्यवसाय ब्लॉगिंग के लिए केवल कुछ मुट्ठी भर मजबूत हैं। व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है, का एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है - अपनी वेबसाइट को Google SERPs में उच्चतर स्थान पर लाना, a.k.a आपकी दृश्यता में वृद्धि करना।
एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप इन उपभोक्ताओं को प्राप्त करने और उनका ध्यान खींचने में आपकी मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाना आपको खोज योग्य और प्रतिस्पर्धी बनाता है।
तो, ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक दर्शकों से जोड़ना है। एक और अपने यातायात को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता सुराग भेजने के लिए है।
आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होते हैं, उतने ही आपके वेबसाइट के लिए आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे और जाने की संभावना अधिक होती है। जिसका अर्थ है, एक ब्लॉग एक प्रभावी लीड जनरेशन टूल है। कार्रवाई (CTA) में एक शानदार कॉल जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा। लेकिन एक ब्लॉग आपको अपने अधिकार का प्रदर्शन करने और एक ब्रांड बनाने की भी अनुमति देता है।
जब आप जानकारीपूर्ण और आकर्षक पोस्ट बनाने के लिए अपने आला ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है। महान ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय लगती है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्रांड अभी भी युवा और काफी अज्ञात है। यह एक ही समय में उपस्थिति और अधिकार सुनिश्चित करता है।
ब्लॉग संरचना
समय के साथ ब्लॉगों की उपस्थिति बदल गई, और आजकल के ब्लॉगों में अलग-अलग आइटम शामिल हैं। लेकिन, अधिकांश ब्लॉग में कुछ मानक विशेषताएं और संरचना शामिल हैं। यहां सामान्य विशेषताएं हैं जो एक विशिष्ट ब्लॉग में शामिल होंगे:
मेनू या नेविगेशन बार के साथ हैडर
हाइलाइट या नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के साथ मुख्य सामग्री क्षेत्र
साइडबार सामाजिक प्रोफाइल, पसंदीदा सामग्री, या कॉल-टू-एक्शन के साथ
एक अस्वीकरण, गोपनीयता नीति, संपर्क पृष्ठ, आदि जैसे प्रासंगिक लिंक के साथ पाद लेख
Definition of blog
A blog (shortening of “weblog”) is an online journal or informational website displaying information in the reverse chronological order, with the latest posts appearing first. It is a platform where a writer or even a group of writers share their views on an individual subject.
What is a blog exactly?
A blog is a website that focuses mainly on written content. That’s what we call blog posts. They’re simply articles you can publish for the entire world to see.
What is the purpose of a blog?
There are many reasons to start a blog for personal use and only a handful of strong ones for business blogging. Blogging for business, projects, or anything else that might bring you money has a very straightforward purpose – to rank your website higher in Google SERPs, a.k.a. increase your visibility.
As a business, you rely on consumers to keep buying your products and services. As a new business, you rely on blogging to help you get to these consumers and grab their attention. Without blogging, your website would remain invisible, whereas running a blog makes you searchable and competitive.
So, the main purpose of a blog is to connect you to the relevant audience. Another one is to boost your traffic and send quality leads to your website.
The more frequent and better your blog posts are, the higher the chances for your website to get discovered and visited by yo
ur target audience. Which means, a blog is an effective lead generation tool. Add a great call to action (CTA), and it will convert your website traffic into high-quality leads. But a blog also allows you to showcase your authority and build a brand.
When you use your niche knowledge for creating informative and engaging posts, it builds trust with your audience. Great blogging makes your business looks more credible, which is especially important if your brand is still young and fairly unknown. It ensures presence and authority at the same time.
Blog structure.
The appearance of blogs changed over time, and nowadays blogs include different items. But, most blogs include some standard features and structure. Here are common features that a typical blog will include:
Header with the menu or navigation bar
Main content area with highlighted or latest blog posts
Sidebar with social profiles, favorite content, or call-to-action
Footer with relevant links like a disclaimer, privacy policy, contact page, etc.





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